जो लोग सफल होते हैं वे सुबह जल्दी क्यों उठते हैं?

 


जब हम बच्चे थे तब सुबह जल्दी उठना मुश्किल था, खासकर स्कूल के लिए।  लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, चीजें बदलती हैं।  आपको बहुत काम करना है और परिवार भी होता है। यानी जिम्मेदारियां बहुत होती है। ऐसे में फोकस बनाए रखना मुश्किल हो सकता है और ऐसे में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी हो जाता है ।  जानिए कैस सुबह जल्दी उठना फायदेमंद साबित हो सकता है। 


1. आप अधिक प्रोडक्टिव बनते हैं

 सुबह कम शोर होता है।  कोई भी हस्तक्षेप नहीं करता क्योंकि ज्यादातर लोग सो रहे होते है। सुबह कोई आपको कॉल या मैसेज नहीं करता और न ही कोई ईमेल इनबॉक्स में आता है।  सुबह का समय शुद्ध होता है 'तुम्हारा समय'।  क्योंकि अशांति कम होती है, आप स्वतः ही अधिक उत्पादक बन जाते हैं।  इस समय आप उन सभी कामों को कर सकते हैं जो आपकी टू-डू लिस्ट में पेंडिंग हैं या जो आपकी प्राथमिकता पर हैं।


 2. व्यायाम के लिए समय निकालें 

अपने निजी और पेशेवर जीवन को सुखद बनाने के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है।  जब आप स्वस्थ होते हैं, तो आप अधिक ऊर्जावान, अधिक आत्मविश्वासी और मानसिक रूप से तैयार होते हैं।  इस तरह आप कम समय में ज्यादा काम कर सकते हैं।  लेकिन अगर आपके पास 9 से 5 की नौकरी है, तो व्यायाम के लिए समय निकालना मुश्किल हो सकता है।  सुबह जल्दी उठना इस समस्या को हल करता है क्योंकि आपको व्यायाम के लिए पर्याप्त समय मिलता है।


  3. आप आराम से बैठकर नाश्ता कर सकते हैं 

 शोध से पता चलता है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है।  लेकिन फिर भी लोगों के पास इतना समय नहीं होता कि वे अपने लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बना सकें और खा सकें।  सुबह जल्दी उठना भी इस समस्या को दूर कर सकता है।


  4. जल्दी उठोगे तो रोज उगते सूरज को देख पाओगे

सुबह आसमान को काला से नीला होते देखना अपने आप में किसी जादू से कम नहीं है।  यह अद्भुत वातावरण इतना शांत और सुखद होता है कि आप एक व्यस्त दिन की शुरुआत करने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो जाते हैं।  सुबह जल्दी उठने के लिए इस तकनीक को आजमाएं - सुबह जल्दी उठने के लिए खुद को तैयार करना आसान नहीं है।  अगर आप हमेशा सुबह 8 बजे उठते हैं और अब 5 बजे उठना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आप एक या दो बार फेल हो जाएं।


 सुबह जल्दी उठने के लिए आप यह चीजे कर सकते है। 

30 मिनट की वृद्धि के साथ उठना शुरू करें।  अगर पहले आप 7 बजे उठते थे, तो अब 6.30 बजे उठना शुरू करें।  फिर कुछ दिन बाद 6 बजे उठ जाये ।  इस तरह आप एक दिन 5 बजे भी उठ जाएंगे।  यह तकनीक असरदार होने के साथ-साथ मजेदार भी है।

 अलार्म को अपने बिस्तर से दूर रखें - यदि आप अपने फोन को बिस्तर के पास रखते हैं, तो सुबह अलार्म बजने पर आप तुरंत स्नूज़ बटन दबा देंगे।  अलार्म को अपने कंप्यूटर डेस्क या स्टडी टेबल पर रखें। अलार्म ऐसी जगह रखे की अलार्म बजने पर आपको बिस्तर से उठना पड़े। 

   दूसरी चीज आप यह कर सकते हो की, अलार्म बजते ही लाइट चालू करें - जैसे ही आपका अलार्म बजता है, कमरे की लाइट चालू कर दें।  इस तरह आप फिर से सो नहीं पाएंगे।  यदि प्रकाश बंद है, तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप फिर से सो जाएंगे।  जब प्रकाश चालू होता है, तो आप तुरंत नहीं उठ सकते, लेकिन जागते रहेंगे, सोएंगे नहीं।


बेंजामिन फ्रैंकलिन सुबह जल्दी उठने में विश्वास रखते थे और आज एप्पल के सीईओ टिम कुक भी ऐसा ही मानते हैं।  जानिए क्यों ये बिजनेस टाइकून सुबह जल्दी उठते हैं- एपल के सीईओ टिम कुक- रोज सुबह 3.45 बजे उठते हैं।  उठते ही अपना ईमेल चेक करते हैं। उसके बाद थोड़ा टहलते है और फिर जिम जाते हैं ।  जिम से सीधे स्टारबक्स जाते है। वहां बैठकर काम से जुड़े ईमेल चेक करते हैं। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ