भारत में सितारों की दुनिया की सैर

लद्दाख में बनेगा देश का पहला नाइट स्काई सैंक्चुअरी

क्या आप जानते हैं दुनिया में कितने नाइट स्काई सैंक्चुअरी हैं? 
लद्दाख में खगोल-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक नई परियोजना।
भारत का पहला नाइट स्काई सैंक्चुअरी लद्दाख के हनले गांव में बनने जा रहा है.  यह चांग-थांग वन्यजीव अभयारण्य का हिस्सा होगा।  इस परियोजना का नेतृत्व केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने किया था।
 यह देश में एस्ट्रो-टूरिज्म को बढ़ाने की एक पहल है।  इसके अलावा, यह ऑप्टिकल इन्फ्रारेड, गामा-रे और दूरबीनों के लिए दुनिया में 4500 मीटर की ऊंचाई पर सबसे ऊंचे स्थानों में से एक होगा।  

सबसे पहले जानिए, क्या है नाइट स्काई सैंक्चुअरी?  

नाइट स्काई सैंक्चुअरी एक ऐसा संरक्षित क्षेत्र है, जहां तारों से भरे आकाश में खगोल विज्ञान के क्षेत्र में शोध की काफी गुंजाइश है।  माना जाता है कि लद्दाख के हनले और मराक में रात के समय आसमान साफ ​​रहता है।  यही कारण है कि यह खगोल विज्ञान में रुचि रखने वालों के लिए सबसे पसंदीदा जगह के रूप में उभरा है।  हानले लद्दाख-तिब्बत मार्ग पर है। 17 वीं शताब्दी में यहां हेनले मठ था। 

इस समझौते पर लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन, लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC) लेह और भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान के बीच हस्ताक्षर किए गए हैं।  रात के आकाश को प्रकाश प्रदूषण और रोशनी से बचाने की दिशा में सभी हितधारक मिलकर काम करेंगे।  इसका कारण - इस तरह की रोशनी आकाश की प्राकृतिक स्थिति और वैज्ञानिक टिप्पणियों के लिए खतरा पैदा करती है।  इस परियोजना के लिए हैनली सबसे अच्छी जगह है।  यह लद्दाख के ठंडे रेगिस्तानी क्षेत्र में स्थित है।  यह मानव अशांति से दूर है और पूरे वर्ष शुष्क मौसम की स्थिति है।

 क्या आप जानते हैं दुनिया में कितने नाइट स्काई सैंक्चुअरी हैं?

 दुनिया में 15 नाइट स्काई सैंक्चुअरी हैं।  कुछ नीचे दिए गए हैं:

  •  Kalahari heritage park in south Africa
  • Black gap wildlife management Area in US
  • Boundary waters canoe areas wilderness (US) 
  • Cosmic campgrounds (US) 
  • Great barriers Island in New Zealand 
  • Devils river state natural area-del norte unit
  • Katahdin woods and water national monument (US) 

Also read other articles 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ