SSC CGL Success Story by Kamalika Das

 

जैेसा की आप सभी जानते हैं, सरकारी क्षेत्र में करियर बनाने का सपना देखने वाले हर इच्छुक उम्मीदवार का उद्देश्य प्रतियोगी परीक्षाओं का होता है।  ये परीक्षाएं चयनित होने पर एक सुरक्षित करियर पाने का एक सुनहरा अवसर हैं।  इन परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए प्रभावी तरीके से हार्ड प्लस का अध्ययन करना बहुत महत्वपूर्ण है।  आप इन परीक्षाओं के लिए उपस्थित होने का मौका नहीं ले सकते।  इसलिए, हम आपके लिए कमलिका दास की SSC CGL सफलता की कहानी लेकर आए हैं।  यह आपकी SSC CGL परीक्षा की तैयारी में सहायक होगा।

SCC CGL परीक्षा सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए पहली पसंद है।  यहां हम कमलिका दास की एसएससी सीजीएल सफलता की कहानी के माध्यम से इस परीक्षा के बारे में आपके सभी संदेहों को दूर करने का प्रयास करते हैं, जो भविष्य के उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है। नीचे कमलिका दास की एसएससी सीजीएल सफलता की कहानी पढ़ें जो आपको अपने सपनों का पीछा करने के लिए प्रेरित करने में मदद करेगी।

कमलिका दास की SSC CGL सफलता की कहानी

# 1।  आपकी शैक्षिक पृष्ठभूमि क्या थी?

मेरी शिक्षा पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग है और मैंने अपना एम. टेक पूरा कर लिया है।

#2.  आप इस परीक्षा के लिए क्या प्रयास करना चाहते थे? क्या आपने इससे पहले कोई परीक्षा दी थी ?  आपके परिणाम क्या थे?

मैं एक ऐसी नौकरी चाहता था जो एक अच्छी सामाजिक स्थिति के साथ संतुलित कार्य-जीवन प्रदान करे।  मैंने 2014 में एसएससी सीजीएल लिया था। मैं उस साल टियर II कटऑफ क्लियर नहीं कर सका।  मैं 2016 में फिर से एसएससी सीजीएल के लिए उपस्थित हुआ।

#3.  आपने अपनी परीक्षा की तैयारी की योजना कैसे बनाई?  

मैं एसएससी परीक्षा की तैयारी नहीं कर सका क्योंकि मैं एम.टेक कर रहा था।  हालाँकि, मैं परीक्षा की तारीख से पहले अपने शैक्षणिक कार्य से 10-20 दिन की छुट्टी लेता था और ऑनलाइन मॉक टेस्ट लेता था।  मैंने किसी किताब का हवाला नहीं दिया और पिछले साल के प्रश्न पत्रों और मॉक पेपर को हल करने पर अधिक ध्यान केंद्रित किया।

#4.  परीक्षा की तैयारी के लिए आपने क्या रणनीति अपनाई?  आपका अध्ययन कार्यक्रम क्या था?  आपने किन प्रमुख बाधाओं को पार किया?

मेरी रणनीति सरल थी।  मैंने उन 10-20 दिनों में रोजाना 7-8 घंटे पढ़ाई की।  मैंने अपने एम. टेक अध्ययन से प्रस्थान किया।  मैंने ज्यादातर समय इस परीक्षा के प्रश्नपत्रों को हल करने में बिताया।  मेरी हल करने की गति अच्छी थी लेकिन सटीकता एक समस्या थी।  मेरी सटीकता शुरू में लगभग 80% थी।  मैंने कठोर अभ्यास से उस क्षेत्र में सुधार किया।

#5. आपने विभिन्न वर्गों के लिए विशेष रूप से किन रणनीतियों को लागू किया?

मैंने पहले आसान प्रश्नों को हल किया और बाद के लिए कठिन प्रश्न छोड़ दिए ।  मेरे लिए, गणित में ज्यादातर समय लगता था।  इसलिए मैंने टियर I के दौरान अंत में गणित का प्रयास किया। टियर II में, मैंने अपनी गति में सुधार के लिए 20 प्रश्न पत्रों का अभ्यास किया।  मैंने किसी भी विषय पर विस्तार से निबंध लिखना सीखा और टियर III के लिए लगभग 30 निबंधों का अभ्यास किया।

#6.  अधिकांश छात्र स्वयं तैयारी करने के बजाय कोचिंग सेंटरों में जाना पसंद करते हैं।  आप किसे पसंद करते हैं और क्यों?

मैं समझ गया हूं कि ऑनलाइन संसाधनों के साथ स्व-अध्ययन एसएससी सीजीएल जैसी परीक्षाओं को पास करने के लिए काफी है।  यह मैं अपने निजी अनुभव से कह सकता हूं।

#7.  आपने अध्ययन के लिए किन संसाधनों का उपयोग किया (किताबें और ऑनलाइन दोनों)?

मैंने कोई किताब नहीं पढ़ी।  केवल वैदिक गणित और जीए पर कुछ वीडियो देखे।  मूल रूप से, मैंने केवल मॉक टेस्ट पेपर हल किए।

#8.  आपने कुल मिलाकर कितने परीक्षण किए?

सच कहूं तो, मैंने टियर I के लिए लगभग 20 टेस्ट, टियर 2 के लिए 40 टेस्ट दिए। मूल रूप से, मैंने गणित और अंग्रेजी में प्रत्येक के  20 टेस्ट दिए। टियर III के लिए 30 टेस्ट दिए।

#9.  परीक्षा के पेपर के कठिनाई स्तर पर टिप्पणी करें।  आपने इससे कैसे निपटा? परीक्षा के दौरान किन-किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?

मेरे हिसाब से।  टियर I का पेपर बहुत आसान था जिसमें मैंने 156 अंक प्राप्त किए। लेकिन टियर II का कठिनाई स्तर मेरी अपेक्षा से अधिक था।  प्रश्न पत्र देखकर मैं हैरान रह गया।  शुरुआत में, मैं अच्छे 30 मिनट के लिए घबरा गया।  फिर मैंने ध्यान केंद्रित किया और परीक्षा दी।  हालाँकि, मुझे गणित में केवल 143 मिले, जबकि मैं कम से कम 175 अंक प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा था। अंग्रेजी के लिए, मुझे उम्मीद थी कि यह गणित की तरह कठिन होगा।  इसके अलावा, मैं उस स्तर पर भी तैयार नहीं था।  इसलिए, मैं कुल मिलाकर केवल 300 ही सुरक्षित कर सका।  मेरा लक्ष्य 340 स्कोर करना था। चूंकि टियर II में मेरे अंक इतने अच्छे नहीं थे, इसलिए मैंने टियर III और टियर IV के लिए अधिक मेहनत की।  सौभाग्य से।  मैंने सीजीडीए कट ऑफ में ऑडिटर क्लियर किया।  इसलिए, मेरे अनुसार, मैंने टियर III में 65 से ऊपर स्कोर किया।


#10.  भविष्य के उम्मीदवारों के लिए ज्ञान के कोई शब्द?

मेरी राय में, व्यक्ति को अपने कमजोर बिंदुओं का पता लगाना चाहिए और निरंतर अभ्यास के माध्यम से उन्हें सुधारना चाहिए।  इसके अलावा, किसी भी टीयर में कम स्कोर करने पर भी उम्मीद न खोएं क्योंकि आप कड़ी मेहनत करके अपनी स्थिति को ठीक कर सकते हैं।  इसलिए, मेरे अनुसार, SSC CGL को पास करने के लिए अभ्यास महत्वपूर्ण है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ